लॉकडाउन की वजह से बढ़ रहा है वजन, तो घर के सोफा, टेबल की मदद से करें वेट लॉस

लॉकडाउन की वजह से बढ़ रहा है वजन, तो घर के सोफा, टेबल की मदद से करें वेट लॉस

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। इसकी वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। यही कारण है कि लोग अपनी सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए जिम या पार्क में एक्सरसाइज करने नहीं जा पा रहे हैं। इस बीच बहुत से लोगों का वजन भी बढ़ गया है। हालांकि घर से बाहर निकलना बंद है तो क्या हुआ, आप घर पर ही सोफा, टेबल या बेंच की मदद से आसानी से वेट लॉस एक्सरसाइज कर सकते हैं।

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

बेंच डिप्स

इस एक्सरसाइज को करने के लिए बेंच से उल्टी दिशा में मुंह करके खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाते हुए बेंच पर रख लें। अब अपने पैरों को थोड़ा आगे ले जाएं और बेंच के सहारे ही उठक-बैठक जैसा करें। इस एक्सरसाइज को बेंच डिप्स कहते हैं। यह वजन घटाने के लिए बेस्ट है क्योंकि इससे आपकी आर्म्स, पेट और पैरों की मसल्स का अच्छा वर्कआउट हो जाता है। इसको आप जितनी बार आसानी से कर सकते हैं, करें।

बेंच अप्स

यह एक्सरसाइज करने के लिए आप सोफा या मजबूत टेबल की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा सीढ़ी पर भी इस वर्कआउट को किया जा सकता है। इसे करने के लिए आप बेंच/सोफा/सीढी़ से लगभग दो हाथ की दूरी पर खड़े हो जाएं। अब अपना बायां पैर ऊपर बेंच पर रखें और शरीर को ऊपर उठाएं, इसी बीच दाएं पैर को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए नीचे लाएं और फिर जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को आगे की तरफ झुकाकर बेंच पर रखें और अपने दाएं पैर को पीछे ले जाएं। फिर वापस पहले वाली पोजिशन में आ जाएं। इस तरह कम से कम 10 बार दोनों पैरों से करें।

नी-टू-नी ट्विस्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सोफा/बेंच/टेबल पर थोड़ा आगे की तरफ बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच एक हाथ से ज्यादा का गैप रखें और अपने दोनों हाथों को सिर के पास रखें। अब दायां पैर उठाएं और इसके घुटनों से बांई कोहनी को टच करें फिर पैर जमीन पर रख दें। इसी तरह बायां पैर उठाएं और दांई कोहनी को टच करें, फिर पैर जमी पर रख दें। इस तरह आप 15-20 बार कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी घटाने के लिए अच्छी है।

टच इन, टच आउट

यह एक्सरसाइज भी कमर और पैरों की चर्बी घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसे भी आप बेंच या टेबल पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। इसे करने के लिए टेबल पर बैठकर अपने दोनों पैरों को दोनों तरफ फैला लें। अब अपने हाथों को ऊपर बिल्कुल सीधा जोड़कर रखें। धीरे-धीरे नीचे झुकते हुए हाथों से दोनों तलवों को छुएं और फिर सीधा होते हुए ऊपर हाथों को फिर से आपस में जोड़ लें। इस तरह आप जितनी बार कर सकते हैं, उतनी बार यह एक्सरसाइज करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

अब पूरी दुनिया ले रही है योग का ज्ञान, जानिए कोरोना से कैसे बचा सकते हैं योगासन?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।